गुजरात दंगों में साहब कौन थे और क्या कर रहे थे बताने वाली किताब अब हिन्दी में/अग्रिम बुकिंग शुरू


राजीव सुमन 

राणा अयूब की यह किताब  गुजरात दंगे की भीतरी परत के पीछे के सच को नंगा करती है एकदम जासूसी उपन्यास के अंदाज़ में--रोमांच भय और अविश्वसनीय। लेकिन उतनी ही प्रमाणिक। एक अमरीकी फिल्मकार और संस्था से जुडी मैथिली  त्यागी के छद्म रूप में की गई खोजी पत्रकारिता की निर्भीक मिसाल  पेश करती राणा अयूब ने उस सच को जनता के सामने लाने का काम किया है जो लोकतंत्र के इतिहास में किये गए सबसे अमानवीय और घृणित कार्यों में था,  जो स्वयं सरकार और सरकारी मशीनरी की स्पष्ट संलिप्तता को हमारे सामने लाती है। मैं जब गुजरात फाइल्स पढ़ रहा था तो कई भाव एक साथ आपस में गुत्थमगुत्था थे, समझ में नहीं आ रहा था कि बेबसी क्या और किस हद तक हो सकती है और व्यक्ति कितना धीर गंभीर दिखने के बावजूद कितना अमानवीय  हो सकता है!


पुलिस थाने का वह दृश्य बार-बार जीवित हो रहा था जब किसी बड़े अधिकारी के पास फोन आया कि जिन दो लोगों(मुसलमानो) को पकडे हो, उड़ा दो। लेकिन उस अधिकारी को सैल्यूट करने का मन हो आया जिसने प्रतिवाद करते हुए कहा कि मैंने इन दोनो से पूछताछ की है और पाया कि ये दंगे शांत करा रहे थे। उधर से कहा गया कि 'साहब' का आदेश है। (फोन करनेवाला अब भी साहब का खास है।) इस आदेश के बावजूद भी उस पुलिस अधिकारी ने उन्हें छोड़ दिया।  पूरी किताब में इस इक्का दुक्का उदाहरण के विपरीत वृतांतों से भरे-पड़े हैं। कई बड़े अधिकारियो का पश्चाताप, आत्म स्वीकृतियां- भले ही कई सालों बाद आई, किसी के अपने  इकलौते बेटे की असामयिक मौत के बाद ही सही.  भारत के लोगों के सामने यह नंगा सच लाने के लिए राणा अयूब को सैल्यूट ! गुजरात फाइल्स किताब अब गुलमोहर प्रकाशन ने हिन्दी में प्रकाशित की है.

आमंत्रण
राना अय्यूब की मशहूर किताब
‘गुजरात फाइल्स’ अब हिंदी में
विमोचन और बातचीत
16 सितंबर, दोपहर- 3.30 बजे
प्रेस क्लब, रायसीना रोड, नई दिल्ली
आप सब सादर आमंत्रित हैं।
निवेदक- गुलमोहर किताब

प्रकाशक ‘गुलमोहर किताब’ ने  295 रुपये की ये किताब अग्रिम बुकिंग में 200 रुपये में देने की बात कही है। पैसा गुलमोहर किताब के बैंक खाते में जमा कराके उसकी सूचना ई-मेल, व्हाट्स-एप या एसएमएस द्वारा अवश्य दें। 
अग्रिम-बुकिंग के लिए
GULMOHAR KITAB
Bank: ANDHRA BANK
Branch: Pratap Nagar, Mayur Vihar, New Delhi
Account No: 158810100050844
IFS Code: ANDB0001588
ई-मेल- gulmohar.kitaab@gmail.com
फोन- 9818755922, 9958070171

Blogger द्वारा संचालित.